चाणक्य नीति: चाणक्य के अनुसार इन गलतियों की वजह से जल्दी बूढ़े हो जाते हैं लोग, क्या आप भी करते हैं ये गलती?

[ad_1]

चाणक्य नीति: चाणक्य के अनुसार इन गलतियों से जल्दी बूढ़े हो जाते हैं लोग, क्या आप भी करते हैं ये गलतियां? अब चाणक्य के अनुसार हमारी उम्र जल्दी क्यों बढ़ती है और इससे कैसे बचा जाए इस लेख में बाद में बताया गया है।

यह भी पढ़ें: Alto 800 का नया लुक है लाजवाब TATA, प्रीमियम फीचर्स और दमदार इंजन, 40 किमी/घंटे की रेंज में Hyundai से होगा मुकाबला…

बहुत यात्रा करने वाला व्यक्ति जल्दी बूढ़ा हो जाता है

चित्र 81

ऊपर के श्लोक में कहा गया है कि जो व्यक्ति निरन्तर भ्रमण करता रहता है अर्थात् वह चलता रहता है, वह शीघ्र बूढ़ा हो जाता है। ज्यादा चलने से शरीर थक जाता है। अगर कोई व्यक्ति जवान रहना चाहता है तो उसे ज्यादा पैदल नहीं चलना चाहिए।

ये भी पढ़ें- छोटे पैकेज, धमाकेदार परफॉर्मेंस के साथ पावरफुल इंजन और माइलेज में भी लीडर है मारुति की नई मिड साइज SUV, अब आपका…

जो घोड़ा हमेशा बंधा रहता है वह बूढ़ा होता है

चित्र 82

इसके साथ ही चाणक्य ने एक घोड़े का भी जिक्र किया है। उनके अनुसार यदि घोड़े को हर समय बांध कर रखा जाए तो वह जल्दी बूढ़ा हो जाता है और उसकी शक्ति क्षीण होने लगती है, इसलिए घोड़े को भंग कर देना चाहिए। आचार्य चाणक्य के अनुसार घोड़े का काम दौड़ना और मेहनत करना है, लेकिन अगर वह इन सब से वंचित रह जाए तो वह जल्दी बूढ़ा हो जाएगा।

इस वजह से महिला जल्दी बूढ़ी हो जाती है।

तस्वीर 80

इसके साथ ही चाणक्य स्त्री की वृद्धावस्था की बात करते हुए कहते हैं कि जो स्त्री अपने पति से प्रेम नहीं करती वह जल्दी बूढ़ी हो जाती है। इसलिए स्त्री को हमेशा संबंध बनाकर रखना चाहिए। जिस स्त्री को समय से शारीरिक सुख नहीं मिलता वह समय से पहले ही बूढ़ी हो जाती है।

लंबे समय तक धूप में रखा कपड़ा अनुपयोगी हो जाता है

चित्र 83

वहीं चाणक्य अंत में कहते हैं कि अगर कपड़े को ज्यादा देर तक धूप में रखा जाए तो वह पुराना हो जाता है और उसका रंग फीका पड़ जाता है। रंगहीन कपड़ा पुराना हो जाता है।

[ad_2]

Leave a Comment